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रविवार, 17 सितंबर 2017

राजपूती दोहे ( - ठा फ़तह सिंह जसौल)

राजपूती दोहे

( - ठा फ़तह सिंह जसौल)

•» ” दो दो मेला नित भरे, पूजे दो दो थोर॥
सर कटियो जिण थोर पर, धड जुझ्यो जिण थोर॥ ”

मतलब :-

•» एक राजपूत की समाधी पे दो दो जगह मेले लगते है,
पहला जहाँ उसका सर कटा था और दूसरा जहाँ उसका धड लड़ते हुए गिरा था….

वसुन्धरा वीरा रि वधु , वीर तीको ही बिन्द |
रण खेती राजपूत रि , वीर न भूले बाल ||

अथार्थ
धरती वीरों की वधु होती है और युद्ध क्षत्रिय का व्यवसाय |

राजा वह था नहीं , एक साधारण सा राजपूत था !
राजाओं के मस्तक झुक जाते थे , ऐसा वो सपूत था !

दारु मीठी दाख री, सूरां मीठी शिकार।
सेजां मीठी कामिणी, तो रण मीठी तलवार।।

बिण ढाला बांको लड़े,
सुणी ज घर-घर वाह |
सिर भेज्यौ धण साथ में,
निरखण हाथां नांह ||९७||

युद्ध में वीर बिना ढाल के ही लड़ रहा है | जिसकी घर-घर में प्रशंसा हो रही है | वीर की पत्नी ने युद्ध…
में अपने पति के हाथ (पराक्रम) देखने के लिए अपना सिर साथ भेज दिया है |(उदहारण-हाड़ी रानी )|

मूंजी इण धर मोकला,
दानी अण घण तोल |
अरियां धर देवै नहीं,
सिर देवै बिन मोल ||९८||

इस धरा में ऐसे कंजूस बहुत है जो दुश्मन को अपनी धरती किसी कीमत पर नहीं देते व ऐसे दानी भी अनगिनत है जो बिना किसी प्रतिकार के अपना मस्तक युद्ध-क्षेत्र में दान दे देते है |

तलवार से कडके बिजली,
लहु से लाल हो धरती,
प्रभु ऐसा वर दो मोहि,
विजय मिले या वीरगति ॥

मंजूर घास की रोटी है घर चाहे नदी पहाड़ रहे…अंतिम साँस तक चाहूँगा स्वाधीन मेरा मेवाड़ रहे.
.महाराणा प्रताप

“हम मृतयु वरन करने वाले जबजब हथियार उठाते हैं
तब पानी से नहीं शोनीत से अपनी प्यास बुझाते हैं
हम राजपूत वीरो का जब सोया अभिमान जIगता हैं
तब महाकाल भी चरणों पे प्राणों की भीख मांगता ह..

वो कौमे खुशनसीब होती है; जिनका इतिहास होता है!
वो कौमे बदनसीब होती है; जिनका इतिहास नहीं होता है!
और वो कौमे सबसे ज्यादा बदनसीब होती है; जिनका इतिहास भी होता है लेकिन वो इतिहास से सबक नहीं लेती”

जो क्षति से समाज की रक्षा करे वो ही सच्चा क्षत्रिय है ।  राजपूतों को बार-बार इतिहास की याद दिलाते रहना चाहिए जिससे देश धर्म एवं स्वाभिमान बचा रहे

शनिवार, 16 सितंबर 2017

भूलग्या

भूलग्या
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कंप्यूटर रो आयो जमानो कलम चलाणीं भूलग्या।
मोबाईल में नंबर रेग्या लोग ठिकाणां भूलग्या।

धोती पगडी पाग भूलग्या मूंछ्यां ऊपर ताव भूलग्या।
शहर आयकर गांव भूलग्या बडेरां रा नांव भूलग्या ।

हेलो केवे हाथ मिलावे रामासामा भूलग्या।
गधा राग में गावणं लाग्या सा रे गा मा भूलग्या ।

बोतल ल्याणीं याद रेयगी दाणां ल्याणां भूलग्या ।
होटलां रो चस्को लाग्यो घर रा खाणां भूलग्या ।

*बे टिचकारा भूलगी ऐ खंखारा भूलग्या ।*
*लुगायां पर रोब जमाणां मरद बिचारा भूलग्या ।*

जवानी रा जोश मांयनें बुढापा नें भूलग्या ।
*हम दो हमारे दो मा बापां ने भूलग्या ।*

संस्क्रति नें भूलग्या खुद री भाषा भूलग्या ।
लोकगीतां री रागां भूल्या खेल तमाशा भूलग्या ।

घर आयां ने करे वेलकम खम्मा खम्मा भूलग्या ।
भजन मंडल्यां भाडा की जागण जम्मा भूलग्या ।

बिना मतलब बात करे नीं रिश्ता नाता भूलग्या ।
गाय बेचकर गंडक ल्यावे खुद री जातां भूलग्या ।

कांण कायदा भूलग्या लाज शरम नें भूलग्या ।
खाणं पांण पेराणं भूलग्या नेम धरम नें भूलग्या ।

घर री खेती भूलग्या घर रा धीणां भूलग्या ।
नुवां नुंवां शौक पालकर सुख सुं जीणां भूलग्या ।

मंगलवार, 12 सितंबर 2017

Confidence of a Rajasthani

Confidence of a Rajasthani.

राजस्थान के कुछ लोगों   की मीटिंग हुई।
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मुद्दा था स्वतंत्रता संग्राम !!
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समस्या ये थी कि राजस्थान  को भारत से आज़ाद कैसे कराया जाए ।
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1 राजस्थानी  : आज़ाद कराणा कुणसा,
  मुसकिल काम हैं ?

पर हम राजस्थान  का विकास कियां कराला?
सोचबां आली बात आ हैं?
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2राजस्थानी: एक काम करां आपां तो,आपां सगळां जणा  मिलर अमरीका पर हमला कर देवांला!!
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3 राजस्थानी: हां रे भाया ?

अमरीका पर हमलो
करबां सूं काईं होवेलो ??
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: रै भाई  !! जियाँ ही आपां  हमलो कराला,
अमरिका आपां ने  हरा दे लो।
और आपणा राज्य पर कब्ज़ा कर ले लो?

फ़ेर कायदा सूं आपां लोग अमरिका का ही नागरिक बण जावेला।
बो   खुदको विकास तो  करतो ही रहवे है.. !!
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.आपणो भी सागे-सागे हो जावेलो?

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4 राजस्थानी :वाह भाया
फ़ेर तो न  वीजा न पासपोर्ट !

आपणा सब रुपैया डालर बण जावेला।
छोरा अंग्रेजी बोलेला।

खुणा में बेठो नाथयो  चुपचाप हो? "

हां रे!!--- नाथया तु काईं नी बोले रे?"
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नाथयो : "रै! भाया  मै यूं सोचू  सू कि,

हमला में जो गलती सूं आपां  जीतग्या तो अमरिका को काईं होवेलो?"

जोधपुर माते भरोसो

*सोनू सोनू थने जोधपुर माते भरोसो कुनि कई ?*

*मिश्रीमल री लस्सी है माखनिया, मिल ने पिवे सखी - साथणीया ।*
*लषन रो कोफ़्तों है गोल गो ल, जालोरी गेट तू मारे सुं मिठो बोल ।।*

*सूर्या रो मिर्चीबड़ो है तीखो, चतुर्भुज रो मावो है फीको ।*
*राम रो डोसो है गोल गोल, नावचोकीये री हथाई में तू* *मीठो बोल ।।*

*त्रिपोलिया री भीड़ है तगड़ी, जोधपुर री शान है पगड़ी*
*चतुर्भुज रो गुलाब जामुन है गोल गोल, टुरिया तू मारे सुं* *मीठो बोल ।।*

*शास्त्री नगर रा घर है मोटा , जोधपुर रा ट्राफिक है खोटा*
*भवानी रा दाल बाटा है गोल गोल , आशाराम बापू तू मारे* *सुं मीठो बोल*

*जोधपुर रो किलो है उँचों, रजवाड़ों री तगड़ी है मूंछों*
*नैवेद्यम रो चक्कर बड़ो है गोल गोल, शानदार तू मारे सुं* *मीठो बोल*

*सोनू थने जोधपुर माते भरोसो कुनि कई **

गल़ी -गल़ी गल़गल़ी क्यूं छै!-

गल़ी -गल़ी गल़गल़ी क्यूं छै!-

गिरधरदान रतनू दासोड़ी

आ गल़ी -गल़ी गल़गल़ी क्यूं छै!
तीसरी पीढी खल़ी क्यूं छै!!

ऊपर  सूं शालीन  उणियारो!
लागर्यो हर मिनख छल़ी क्यूं छै!!

काल तक गल़बाथियां बैती।
वे टोलियां आज टल़ी क्यूं छै!!
रीस ही आ रूंखड़ां माथै!
तो मसल़ीजगी जद कल़ी क्यूं छै!!

नीं देवणो सहारो तो छौ!
पण तोड़दी आ नल़ी क्यूं छै!!

काम  काढणो तो निजोरो छै!
कढ्यां उर आपरै  आ सिल़ी क्यूं छै!!

धरम री ओट में  आ खोट पसरी!
धूरतां री जमातां इम पल़ी क्यूं छै!!

बाढणा पींपल़ अर नींबड़ां नै!
तो बांबल़ां री झंगी आ फल़ी क्यूं छै!!

कदै आ आप सोचोला !कै
भांग यूं कुए में भिल़ी क्यूं छै!!

मंगलवार, 5 सितंबर 2017

प्रीतम घरां पधार ....

प्रीतम घरां पधार ....

Ratan singh champawat:

चटक चंचला चाँदनी  धवल रूप रस धार
कंत उडीकै कामणी   प्रीतम घरां पधार

कंचन वरणी कामिनी   रो़य रोय रतनार
विरह रोग विपदा विविध  प्रीतम घरां पधार

सेजां नीं है सायबो   सूनो सब सँसार
आप बिना हूँ अेकली  प्रीतम घरां पधार

जड़ चेतन जंगम जबर.  जीवा जूण जुग सार
सायब बिन सूना सकल   प्रीतम घरां पधार

आप तणों अवलम्ब है   आतम रूप आधार
निज रूप निराकार व्है   प्रीतम घरां  पधार

प्रीतम प्रीत प्रभाव प्रण   प्रीत प्रबल प्रहार
प्रीत रीत पहचान पुनि   प्रीतम घरां  पधार

दैवरूप दुनियांण दर   दरस देय दातार
प्रीत पुरातन पाळ पण.  प्रीतम घरां पधार

अवल अलख आराधना  अमित अनंत अपार
आखर आखर अवतरों   प्रीतम आप पधार

©®@ रतन सिंह चाँपावत रणसी गांव कृत

गुरुवार, 31 अगस्त 2017

लोकदेवता तेजाजी

आइये जाने की कौन थे तेजाजी..???—

तेजाजी राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात प्रान्तों में लोकदेवता के रूप में पूजे जाते हैं। किसान वर्ग अपनी खेती की खुशहाली के लिये तेजाजी को पूजता है। तेजाजी के वंशज मध्यभारत के खिलचीपुर से आकर मारवाड़ मे बसे थे। नागवंश के धवलराव अर्थात धौलाराव के नाम पर धौल्या गौत्र शुरू हुआ। तेजाजी के बुजुर्ग उदयराज ने खड़नाल पर कब्जा कर अपनी राजधानी बनाया। खड़नाल परगने में 24 गांव थे।
तेजाजी ने ग्यारवीं शदी में गायों की डाकुओं से रक्षा करने में अपने प्राण दांव पर लगा दिये थे। वे खड़नाल गाँव के निवासी थे। भादो शुक्ला दशमी को तेजाजी का पूजन होता है। तेजाजी का भारत के जाटों में महत्वपूर्ण स्थान है।

तेजाजी सत्यवादी और दिये हुये वचन पर अटल थे। उन्होंने अपने आत्म – बलिदान तथा सदाचारी जीवन से अमरत्व प्राप्त किया था। उन्होंने अपने धार्मिक विचारों से जनसाधारण को सद्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया और जनसेवा के कारण निष्ठा अर्जित की। जात –प पांत की बुराइयों पर रोक लगाई। शुद्रों को मंदिरों में प्रवेश दिलाया। पुरोहितों के आडंबरों का विरोध किया। तेजाजी के मंदिरों में निम्न वर्गों के लोग पुजारी का काम करते हैं। समाज सुधार का इतना पुराना कोई और उदाहरण नहीं है। उन्होंने जनसाधारण के हृदय में हिन्दू धर्म के प्रति लुप्त विश्वास को पुन: जागृत किया। इस प्रकार तेजाजी ने अपने सद्कार्यों एवं प्रवचनों से जन – साधारण में नवचेतना जागृत की, लोगों की जात – पांत में आस्था कम हो गई।

*लोक देवता तेजाजी का जन्म एवं परिचय–*

लोक देवता तेजाजी का जन्म नागौर जिले में खड़नाल गाँव में ताहरजी (थिरराज) और रामकुंवरी के घर माघ शुक्ला, चौदस संवत 1130 यथा 29 जनवरी 1074 को जाट परिवार में हुआ था। उनके पिता गाँव के मुखिया थे। 

तेजाजी का जन्म धौलिया या धौल्या गौत्र के जाट परिवार में हुआ।

*धौल्या शासकों की वंशावली इस प्रकार है:-*

1.महारावल 2.भौमसेन 3.पीलपंजर 4.सारंगदेव 5.शक्तिपाल 6.रायपाल 7.धवलपाल 8.नयनपाल 9.घर्षणपाल 10.तक्कपाल 11.मूलसेन 12.रतनसेन 13.शुण्डल 14.कुण्डल 15.पिप्पल 16.उदयराज 17.नरपाल 18.कामराज 19.बोहितराव 20.ताहड़देव 21.तेजाजी

यह कथा है कि तेजाजी का विवाह बचपन में ही पनेर गाँव में रायमल्जी की पुत्री पेमल के साथ हो गया था किन्तु शादी के कुछ ही समय बाद उनके पिता और पेमल के मामा में कहासुनी हो गयी और तलवार चल गई जिसमें पेमल के मामा की मौत हो गई। इस कारण उनके विवाह की बात को उन्हें बताया नहीं गया था। एक बार तेजाजी को उनकी भाभी ने तानों के रूप में यह बात उनसे कह दी तब तानो से त्रस्त होकर अपनी पत्नी पेमल को लेने के लिए घोड़ी ‘लीलण’ पर सवार होकर अपनी ससुराल पनेर गए।

रास्ते में तेजाजी को एक साँप आग में जलता हुआ मिला तो उन्होंने उस साँप को बचा लिया किन्तु वह साँप जोड़े के बिछुड़ जाने कारण अत्यधिक क्रोधित हुआ और उन्हें डसने लगा तब उन्होंने साँप को लौटते समय डस लेने का वचन दिया और ससुराल की ओर आगे बढ़े। वहाँ किसी अज्ञानता के कारण ससुराल पक्ष से उनकी अवज्ञा हो गई। नाराज तेजाजी वहाँ से वापस लौटने लगे तब पेमल से उनकी प्रथम भेंट उसकी सहेली लाछा गूजरी के यहाँ हुई। उसी रात लाछा गूजरी की गाएं मेर के मीणा चुरा ले गए। लाछा की प्रार्थना पर वचनबद्ध हो कर तेजाजी ने मीणा लुटेरों से संघर्ष कर गाएं छुड़ाई। 

 
इस गौरक्षा युद्ध में तेजाजी अत्यधिक घायल हो गए। वापस आने पर वचन की पालना में साँप के बिल पर आए तथा पूरे शरीर पर घाव होने के कारण जीभ पर साँप से कटवाया। किशनगढ़ के पास सुरसरा में सर्पदंश से उनकी मृत्यु भाद्रपद शुक्ल 10 संवत 1160, तदनुसार 28 अगस्त 1103 हो गई तथा पेमल ने भी उनके साथ जान दे दी। उस साँप ने उनकी वचनबद्धता से प्रसन्न हो कर उन्हें वरदान दिया। इसी वरदान के कारण गोगाजी की तरह तेजाजी भी साँपों के देवता के रूप में पूज्य हुए। गाँव गाँव में तेजाजी के देवरे या थान में उनकी तलवारधारी अश्वारोही मूर्ति के साथ नाग देवता की मूर्ति भी होती है। इन देवरो में साँप के काटने पर जहर चूस कर निकाला जाता है तथा तेजाजी की तांत बाँधी जाती है। 
 

तेजाजी के निर्वाण दिवस भाद्रपद शुक्ल दशमी को प्रतिवर्ष तेजादशमी के रूप में मनाया जाता है। लोग व्रत रखते हैं। नागौर जिले के परबतसर में प्रतिवर्ष भाद्रपद शुक्ल 10 (तेजा दशमी) से पूर्णिमा तक तेजाजी के विशाल पशु मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें लाखों लोग भाग लेते हैं। वीर तेजाजी को “काला और बाला” का देवता तथा कृषि कार्यों का उपकारक देवता माना जाता है। उनके बहुसंख्यक भक्त जाट जाति के लोग होते हैं। तेजाजी की गौ रक्षक एवं वचनबद्धता की गाथा लोक गीतों एवं लोक नाट्य में राजस्थान के ग्रामीण अंचल में श्रद्धाभाव से गाई व सुनाई जाती है।

तेजाजी के बुजुर्ग उदयराज ने खड़नाल पर कब्जा कर अपनी राजधानी बनाया। खड़नाल परगने में 24 गांव थे। तेजाजी का जन्म खड़नाल के धौल्या गौत्र के जाट कुलपति ताहड़देव के घर में चौदस वार गुरु, शुक्ल माघ सत्रह सौ तीस को हुआ।

*तेजाजी के जन्म के बारे में मत है-*

जाट वीर धौलिया वंश गांव खरनाल के मांय।
आज दिन सुभस भंसे बस्ती फूलां छाय।।
शुभ दिन चौदस वार गुरु, शुक्ल माघ पहचान।
सहस्र एक सौ तीस में प्रकटे अवतारी ज्ञान ।।

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